11 साल की अदीबा रियाज़ बनी कश्मीर की सबसे कम उम्र की लेखिका, जानिए किस विषय पर लिखी है अदीबा ने किताब

11 साल की अदीबा रियाज़ एक युवा और शानदार लेखिका हैं, जिनका भविष्य उज्ज्वल है। सातवीं कक्षा की छात्रा अदीबा रियाज़ हाल ही में अपनी पुस्तक प्रकाशित करवाने वाली केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर की सबसे कम उम्र की लेखिका बनीं। उतना ही दिलचस्प यह तथ्य है कि उसने कथित तौर पर केवल 11 दिनों में अपनी पुस्तक, ज़ील ऑफ़ पेन लिख डाली।

उनकी ये किताब 96-पृष्ठ की है पेपरबैक संस्करण में खुदरा मार्केट में उपलब्ध है साथ ही ऑनलाइन बिक्री पर भी उपलब्ध है। अदीबा बताती हैं की उन्होंने ने पहली बार 2019 में एक लेखक बनने का फैसला किया जब उन्होंने अनंतनाग जिला प्रशासन द्वारा आयोजित एक लेखन प्रतियोगिता जीती थी।

एक प्रमुख समाचार आउटलेट ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि उसने किताब लिखने का फैसला तब किया जब की कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद उसके क्षेत्र में कर्फ्यू था और फिर COVID-19 महामारी के चलते कश्मीर में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया था।

उन्होंने आगे कहा कि वह खुश हैं कि उनकी किताब ज़ील ऑफ़ पेन अब प्रकाशित हुई है। लेखक के अनुसार, पुस्तक में “इसमें सब कुछ है”, यह कहते हुए कि पुस्तक में जीवन और कुछ कविताओं के बारे में कुछ है।

इतनी कम उम्र में अपनी पहली प्रकाशित पुस्तक के साथ प्रशंसा प्राप्त करने के बाद, नवोदित लेखक लेखन जारी रखना चाहते हैं और समाचार आउटलेट के हवाले से कहा गया है कि “उन दृश्यों के बारे में लिखकर दुनिया को साहित्य से भरपूर आनंद दें जिनसे हर कोई संबंधित हो सकता है”।